Welcome to WCD Digital E-Repository "ESanchayika "
www.esanchayika.mp.gov.in


ई-रिपोजिटरी(ई-संचयिका)>> मीडिया अपडेट>> आईसीडीएस न्यूज़ पोर्टल... Back
 | 
आँगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए वर्चुअल लर्निंग प्लेटफार्म
28-Nov-2017
PHOTO
प्रशिक्षण किसी भी कार्यक्रम की सफलता का प्रथम द्वार होता है। आई.ई.सी.डी.एस. कार्यक्रम में प्रशिक्षण का महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है। एक लाख आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को अद्यतन जानकारी के साथ प्रशिक्षित करना निश्चित ही कठिन कार्य है। इसलिए विभाग ने वर्चुअल लर्निंग प्लेटफार्म के उपयोग से प्रशिक्षण को स्मार्ट बनाने की ओर ठोस प्रयास किए हैं।

वर्तमान में प्रशिक्षण केन्द्रों में उपयोग किए जा रहे प्रशिक्षण मॉड्यूल को ही ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के रूप में परिवर्तित किया जा रहा है। यह ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम “आँगनबाडी शिक्षा” जर्मन अंतर्राष्ट्रीय संस्था, जी.आई.जेड के सहयोग से तैयार किया जा रहा है। यह वर्चुअल लर्निंग प्लेटफार्म प्रदेश की समस्त आँगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं पर्यवेक्षकों के लिए तैयार किया गया है।

 01. यह व्यक्तिगत सीखने का प्लेटफार्म है, जिससे सभी 1 लाख आँगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं पर्यवेक्षक अपने-अपने कार्यस्थल पर एकसाथ, एकरूपता में आसानी से सीख सकती हैं।

 02. यह बहुत ही आसान, मनोरंजक एवं प्रभावी बनाया गया है।

 03. इस कोर्स में 7 मॉड्यूल है, जिसमें 6 मॉड्यूल कार्यकर्ताओं एवं पर्यवेक्षकों दोनों के लिए है और 1 मॉड्यूल (सेक्टर प्रबंधन) केवल पर्यवेक्षकों के लिए है। ये मॉड्यूल हैं वृद्धि निगरानी, स्थूल एवं सूक्ष्म पोषक तत्व, सामुदायिक सहभागिता, सूचना शिक्षा संचार, सेक्टर प्रबंधन, कुपोषण प्रबंधन एवं प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा।

 04. इस कोर्स के प्रत्येक मॉड्यूल को कुल 46 अध्यायों में विभाजित किया गया है।

 05. प्रत्येक अध्याय में विभिन्न विषयों को रोचक तरीके से प्रस्तुत किया गया है, साथ ही सिखाये गये विषयों पर कार्यकर्ताओं की समझ की जाँच करने के लिए दिलचस्प गतिविधियां बनाई गई हैं।

 06. सामान्यतः इस कोर्स को पूरा करने के लिए लगभग 46 घंटे लगेंगे।

 07. ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूर्ण करने के बाद आँगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं पर्यवेक्षकों को ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा ।

 08. ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम केा पूरे विश्व में सबसे अधिक उपयोग होने वाले, सशक्त एवं सुरक्षित लंर्निग मैनेजमेंट सिस्टम मूडल फ्रेंमवर्क (Moodle Framework) में तैयार किया गया है। इसमे PHP एवं MySQL Database का उपयोग किया गया है।

 09. ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के उपयोग के लिए URL- http://anganwadishiksha.org

पर सभी प्रशिक्षणार्थियों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। एक बार रजिस्ट्रेशन करा लेने के बाद प्रशिक्षणार्थी यूसर आईडी एवं पासवर्ड से लॉगिन कर एक एक करके सभी मॉड्यूल का स्वयं ही प्रशिक्षण ले सकेगें।

 10. ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के रिव्यूवर, फेसिलटेटर भी होंगे। जोकि जिला एवं परियोजना स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम की प्रगति की ऑनलाइन निगरानी कर सकेंगे।

 11. ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम को मोबाईल एप के रूप में भी विकसित किया जाएगा। यह एप एंड्राइड बेस होगी, जिसका उपयोग पाठ्यक्रम पूर्ण करने के लिए कभी भी कही भी किया जा सकेगा।



इस ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद आँगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं पर्यवेक्षक अपने कार्य को प्रभावी ढंग से संपादित कर सकेंगी। अब तक इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दो मॉड्यूल पूरी तरह से उपयोग हेतु तैयार हो चुके हैं, जिन्हे ई संचायिका पर उपलब्ध कराया जा रहा है। शेष मॉड्यूल भी आगामी दो माह में पूर्ण कर उपयोग हेतु उपलब्ध कराये जायेंगे।

PHOTO2 PHOTO3
 
News Id: 253
 
 
 
 
More related News>>
 
 
 
Hits Counter:  3628902 
आईसीडीएस मध्यप्रदेश (भारत)  द्वारा निर्मित एवं संचालित | सहयोग - एमपीटास्ट / एफएचआई 360