Welcome to WCD Digital E-Repository "ESanchayika "
www.esanchayika.mp.gov.in


ई-रिपोजिटरी(ई-संचयिका)>> मीडिया अपडेट>> आईसीडीएस न्यूज़ पोर्टल... Back
 | 
पोषण अभियान में मध्य प्रदेश को तीन श्रेणियों में मिला राष्ट्रीय पुरस्कार
24-Aug-2019
PHOTO
मध्य प्रदेश को पोषण अभियान 2018 -19 में उल्लेखनीय कार्य के लिए भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा आज नई दिल्ली में तीन श्रेणियों में राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया ।मध्य प्रदेश ने पोषण अभियान के दो श्रेणी में देश में पहला तथा एक श्रेणी में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।नई दिल्ली के होटल अशोक में केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी से यह पुरस्कार प्रमुख सचिव महिला बाल विकास अनुपम राजन ने ग्रहण किया ।इस अवसर पर केंद्रीय सचिव महिला बाल विकास श्री रविंद्र पवार अतिरिक्त सचिव श्री अजय तिर्की संयुक्त सचिव श्री सज्जन सिंह यादव तथा मध्य प्रदेश के आयुक्त महिला बाल विकास एमबी ओझा उपस्थित थे। पोषण अभियान के तहत राज्य स्तर पर बेहतर प्रदर्शन के लिए मध्यप्रदेश को आईसीडीएस कॉमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को उत्कृष्टता से लागू करने के लिए एक करोड रुपए का प्रथम पुरस्कार मिला है। इसी प्रकार आंगनबाड़ी केंद्रों में सतत क्षमता विकास अभिसरण समुदाय आधारित गतिविधियों के लिए भी एक करोड रुपए का प्रथम पुरस्कार मध्यप्रदेश को मिला है।

राज्य के 16 जिलों में आईसीटी आरटीएम सिस्टम लागू है इसके माध्यम से 27817आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सीधे मोबाइल से डाटा भारत सरकार के सरवर में भेजती हैं और सीधे ऑनलाइन डिजिटल मॉनिटरिंग की जाती है। प्रदेश ने इसके अतिरिक्त समग्र कार्य में उत्कृष्टता केलिए दूसरे स्थान पर 75 लाख रुपए का पुरस्कार प्राप्त किया। भारत सरकार द्वारा श्रेष्ठ जिला के रूप में बड़वानी और श्रेष्ठ विकासखंड के रूप में बहोरीबंद जिला कटनी पुरस्कृत हुए ।इसके अतिरिक्त कटनी एवं विदिशा जिले की 10 क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं जैसे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका, एएनएम ,आशा तथा पर्यवेक्षक को 50- 50 हजार रुपए नगद पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

उल्लेखनीय है कि पोषण अभियान के तहत 5 घटक पर कार्य किया गया आईसीडीएस कॉमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर इंक्रीमेंटल लर्निंग अप्रोच सामुदायिक आधारित गतिविधियां अभिसरण कार्ययोजना और जन आंदोलन। #mpwcd #jansamparkmadhyapradesh #POSHANAbhiyaan #SahiPoshanDeshRoshan #health #nutrition

PHOTO2 PHOTO3
 
News Id: 309
 
 
 
 
More related News>>
  समृद्धि (सेग) मोबाइल एप का लोकार्पण
  समुदाय आधारित पोषण प्रबंधन लागू करने वाला पहला राज्य मध्यप्रदेश
  मध्यप्रदेश को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन के लिये पहला स्थान प्राप्त
  अति कुपोषित बच्चों के लिये शेष 43 जिलों में भी क्रियान्वित होगा CSAM अभियान
  मध्यप्रदेश के लिये बाल संरक्षण नीति तैयार होगी
  मातृ वंदना सप्ताह अंतर्गत मीडिया कार्यशाला सम्पन्न
  मातृ वंदना सप्ताह का शुभारंभ
  #PoshanMaah2019 का समापन
  जेंडर रिस्पॉन्सिव बजटिंग एवं प्लानिंग कार्यशाला का आयोजन
  मीडिया संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन
12345
 
 
 
Hits Counter:  4380305 
आईसीडीएस मध्यप्रदेश (भारत)  द्वारा निर्मित एवं संचालित | सहयोग - एमपीटास्ट / एफएचआई 360