Welcome to WCD Digital E-Repository "ESanchayika "
www.esanchayika.mp.gov.in


ई-रिपोजिटरी(ई-संचयिका)>> मीडिया अपडेट>> आईसीडीएस न्यूज़ पोर्टल... Back
 | 
एनीमिया से मुक्ति के लिए एक नवंबर से आरंभ होगा लालिमा अभियान
10-Oct-2016
PHOTO
आँगनवाड़ी, स्कूलों और अस्पतालों में नि:शुल्क दी जाएगी आयरन फॉलिक एसिड की गोलियाँ

महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा है कि प्रदेश में बच्चों, बालिकाओं और महिलाओं की एनीमिया से मुक्ति के लिए राज्य शासन द्वारा एक नवंबर से लालिमा अभियान आरम्भ किया जायेगा। अभियान के अंतर्गत आयरन फॉलिक एसिड की गोलियाँ आँगनवाड़ियों, शैक्षणिक संस्थाओं और चिकित्सालयों में निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी।

इस विषय में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्री श्री जगत प्रसाद नड्डा को पत्र लिखकर फेरस सल्फेट के स्थान पर फेरस एस्कार्बेट की गोलियों का वितरण शासन द्वारा करवाने का आग्रह किया है। इस संबंध में भारत शासन ने पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया है।

श्रीमती चिटनिस ने बताया कि एनीमिया (रक्तअल्पता) अर्थात शरीर में खून की कमी महिलाओं, किशोरी बालिकाओं और बच्चों के लिए एक आम स्वास्थ्य समस्या है। यदि गर्भवती महिला एनीमिया की शिकार है तो जन्म लेने वाला शिशु भी अपेक्षाकृत कम वजन का और कमजोर ही होगा। यह एनीमिया ही बच्चों में कुपोषण का मूल है। नेशनल फेमिली हेल्थ सर्वे-4 के आकड़ों के अनुसार मध्यप्रदेश में 15-49 आयु वर्ग में 52.5 प्रतिशत किशोरी और महिलाएँ तथा 25.5 प्रतिशत पुरूष एनीमिया से पीड़ित है।

महिला-बाल विकास मंत्री ने बताया कि मानव शरीर में लौह तत्व का अवशोषण विटामिन-सी की उपलब्धता से होता है, जो खट्टे पदार्थों में पाया जाता है। अत: अभियान के दौरान ऑयरन फॉलिक एसिड की गोलियों की सतत उपलब्धता बनाये रखने के साथ-साथ उनके सेवन के सही तरीके जैसे उन्हें खट्टे पदार्थों के साथ लेने का भी प्रचार-प्रसार किया जायेगा।

प्रदेश में चलने वाले लालिमा अभियान को मिशन-मोड पर संचालित किया जायेगा, जिसमें महिला-बाल विकास विभाग के साथ लोक स्वास्थ्य विभाग, आयुष, स्कूल शिक्षा विभाग का भी सहयोग लिया जायेगा। अभियान में एनीमिया को दूर करने के प्राकृतिक, आधुनिक और परम्परागत उपायों का प्रचार-प्रसार भी किया जायेगा। महिला-बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती ललिता यादव ने सभी जन-प्रतिनिधि, स्वयंसेवी संस्थाओं और शासकीय कर्मचारियों-अधिकारियों से अभियान में सहयोग देने की अपील की है।

PHOTO2 PHOTO3
 
News Id: 237
 
 
 
 
More related News>>
  आयुक्त महिला एवं बाल विकास द्वारा गौरवी वन स्टॉप सेन्टर का आकस्मिक निरीक्षण
  स्वस्थ्य भारत प्रेरकों का उन्मुखीकरण प्रशिक्षण सम्पन्न
  उल्लेखनीय उपलब्धियाँ अर्जित करने वाली बेटियां ही बने ब्रांड एम्बेसडर
  महामहिम राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने पदभार ग्रहण करने के बाद सबसे पहले आंगनबाड़ी के बच्चों से भेंट की
  चार दिसंबर को प्रदेश में मनाया जाएगा लालिमा दिवस
  प्रत्येक विकासखण्ड में बनेंगें न्यूट्रिशन स्मार्ट विलेज
  कुपोषण रोकथाम के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित होंगें
  विभागीय समीक्षा बैठक का आयोजन
  सुपोषण अभियान आरंभ — 3 से 15 नवम्बर 2016 तक चलेगा
  एनीमिया से मुक्ति के लिए एक नवंबर से आरंभ होगा लालिमा अभियान
1234
 
 
 
Hits Counter:  4011205 
आईसीडीएस मध्यप्रदेश (भारत)  द्वारा निर्मित एवं संचालित | सहयोग - एमपीटास्ट / एफएचआई 360