Welcome to WCD Digital E-Repository "ESanchayika "
www.esanchayika.mp.gov.in


ई-रिपोजिटरी(ई-संचयिका)>> मीडिया अपडेट>> आईसीडीएस न्यूज़ पोर्टल... Back
 | 
गार्डन वाली लड़की पूजा
09-May-2015
PHOTO
दुष्यंत ने कहा है’’ कौन कहता है कि आसमां में छेद नही होता,एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारों।’’ इस बात को सच कर दिखाया 17 साल की पूजा ने। पूजा राजा परमार ग्राम बृजपुरा जिला टीकमगढ़ की निवासी है। उन्होंने सबला परियोजना के अंतर्गत व्यवसायिक प्रषिक्षण प्राप्त कर घर में खाली पडी जमीन पर किचन गार्डन बनाया। गार्डन में हरी सब्जी जैसे लौकी,कद्दू, टमाटर एवं केला आदि सब्जी उगाकर स्वयं का तो विकास किया ही साथ ही अन्य ग्रामीणों के लिए प्रेरणा भी बनी।

ग्राम बृजपुरा जिला टीकमगढ़ से ललितपुर मार्ग पर कुण्डेश्वर मंदिर से 9 किलोमीटर अंदर की ओर स्थित है। ग्राम में कुल 320 लोग निवास करते है। पूजा के परिवार में मां मुन्नी राजा एवं पिता उदय सिंह साथ ही दो छोटे भाई है। इनके पिता सीमांत कृषक हैं, जिसके कारण इनकी आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं है। पूजा किशोरी बालिका है अतः ग्राम की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता शोभा अहिरवार ने पूजा को सबला कार्यक्रम से जुड़ने को कहा। सबला योजना मध्यप्रदेश शासन की महत्वाकांक्षी परियोजना है जिसके तहत किशोरी बालिकाओं को जीवन कौशल स्व विकास एवं सशक्तिकरण के लिए प्रेरित किया जाता है।

पूजा जब इस कार्यक्रम से जुड़ी तो कृषि विज्ञान केन्द्र शिवपुरी जिला टीकमगढ़ में जाकर अन्य किशोरियों के साथ प्रशिक्षण प्राप्त किया। यह प्रशिक्षण जैविक खाद एवं सब्जी उत्पादन पर आधारित था। प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात पूजा ने घर के आंगन में खाली पड़ी जगह में पहले जैविक खाद तैयार किया, फिर जैविक खाद का उपयोग करते हुए लौकी, सेम, टमाटर, केला आदि की खेती की।

आज पूजा का परिवार जैविक विधि से तैयार सब्जी का उपयोग कर रहा है साथ ही बची हुई सब्जियों को बाजार में बेचकर अच्छा लाभ प्राप्त कर रहा है। इससे पूजा के परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ साथ अन्य ग्रामीणों के लिए पूजा इस क्षेत्र में प्रेरणा बन गई है।

पूजा ने सबला कार्यक्रम से प्रभावित होकर अपने भविष्य का निर्माण करने के लिए कृषि क्षेत्र को चुना है। पूजा अब कृषि विज्ञान की पढ़ाई कर रही है।

PHOTO2 PHOTO3
 
News Id: 277
 
 
 
 
More related News>>
 
 
 
Hits Counter:  4084229 
आईसीडीएस मध्यप्रदेश (भारत)  द्वारा निर्मित एवं संचालित | सहयोग - एमपीटास्ट / एफएचआई 360